Saturday, January 14, 2012

सैंटा क्लॉज को क्रिसमस की सीख देता बच्चा आर्थर

फिल्म: आर्थर क्रिसमस (थ्रीडी)
निर्देशक: साराह स्मिथ
कास्ट: जिम ब्रॉडबेंट, ह्यू लॉरी, जेम्स मेक्वॉय, एश्ले जेनसन, रमोना मारकेज, बिल नाई
स्टार: तीन, 3.0
हफ्ते की एक बेहतरीन फिल्म। क्रिसमस की पूरी सद्भावना को कवर करती हुई और ह्यूमन इमोशंस को महत्ता देती हुई। आर्थर के रोम-रोम में इतना अपनत्व और प्यार भरा है कि क्लाइमैक्स तक गालों पर दो-तीन बूंदे लुढ़क ही जाती हैं। 'बैड सैंटा' से लेकर 'होम अलोन' जैसी दर्जनों फिल्में क्रिसमस के बहाने हमें अच्छा इंसान बनने और मुश्किलों का सामना करने की बात सिखाती हैं और उनमें सबसे साधारण कहानी वाली है 'आर्थर क्रिसमस'। कहानी में कुछ भी रोमांचक नहीं है, मगर डायरेक्टर साराह स्मिथ और मूवी का एनिमेशन इसे असाधारण बना देता है। और यहीं पर ये फिल्म बाकी क्रिसमस मूवीज से अलग लगने लगती है। ग्रैंड सैंटा की पुरानी बग्घी, ऐतिहासिक रेनडियर यानी बारहसिंगे और आसमान में उड़ाने वाली जादुई रेत दिल में धुकधुकी पैदा करते हैं। हर पल आपका मन करता है कि आर्थर के साथ-साथ चलें। जरूर देखें ये फिल्म और जरूर दिखाएं अपने बच्चों को।

'आर्थर क्रिसमस' के हीरो निश्चित तौर पर आर्थर, ग्रैंड सैंटा और एल्फ ब्रायोनी हैं। ग्वेन नाम की छोटी सी बच्ची तक उसकी पिंक साइकल का गिफ्ट पहुंचाने में तीनों जिन उतार-चढ़ाव से गुजरते हैं, वो पूरी जर्नी बड़ी मजेदार है। आर्थर का मासूम टेढ़ी स्माइल भरा चेहरा और उसके बल्ब जलते नकली आंखों वाले जूते उसे सबसे साधारण बनाते हैं, फिर जब वो हीरो बनता है तो हमें खुशी होती है। ग्रैंड सैंटा की नकली बत्तीसी, चिड़चिड़ा स्वभाव और मॉडर्न टेक्नॉलजी को कोसने का तरीका फिल्म में एक नमकीन फ्लेवर लाता है। उनके बड़बड़ाने को ध्यान से सुनिएगा, उसमें बड़े मजेदार डायलॉग हैं पर वो इतना तेजी से बोलते हैं कि कान से बातें स्लिप हो जाती हैं। गिफ्ट को रैप करने वाली ब्रायोनी आखिर तक डटी रहती है कि किसी भी गिफ्ट की रैपिंग में रत्तीभर भी कसर न रह जाए।

सैंटा के ज्यादा ईमानदार बेटे की कहानी
नॉर्थ पोल की सबसे खास रात है। क्रिसमस की रात। यहां के मौजूदा सैंटा हैं मैल्कम (जिम ब्रॉडबेंट)। उनका फौजी कमांडर सा बड़ा बेटा स्टीव (ह्यू लॉरी) सोच रहा है कि इस क्रिसमस तमाम बच्चों तक गिफ्ट पहुंचाने के मिशन के बाद मैल्कम रिटायर होंगे और वह सैंटा बनेगा। वहीं उसका छोटा भाई आर्थर (जेम्स मेक्वॉय) बहुत भला और प्यारा है। गिफ्ट पहुंचाने का मिशन पूरा होने के बाद जब हजारों एल्फ, सैंटा मैल्कम और स्टीव आराम करने चले जाते हैं तो गिफ्ट रैप करने वाली बटैलियन की ईमानदार सैनिक ब्रायोनी (एश्ले जेनसन) को एक साइकल मिलती है, पता चलता है कि दुनिया में एक बच्ची ग्वेन (रमोना मारकेज) तक गिफ्ट गलती से पहुंचा ही नहीं। इस स्थिति में जब सैंटा और स्टीव लापरवाही बरतते हैं तो सैंटा क्लॉज के प्रति बच्चों के विश्वास को कायम रखने के लिए आर्थर ये गिफ्ट ग्वेन तक पहुंचाने की ठानता है। इसमें उसकी मदद करते हैं उसके दादा,
मैल्कम के पिता और रिटायर्ड चिड़चिड़े 136 साल के ग्रैंड सैंटा (बिल नाई)।

****************
गजेंद्र सिंह भाटी