मंगलवार, 24 अप्रैल 2012

तासीर में सादगी वाली कहानी और एक शब्दावली जिसमें ढेरों मां की गालियां और यौन अंगों का जिक्र है

फिल्मः 21 जम्प स्ट्रीट
निर्देशकः फिल लॉर्ड और क्रिस मिलर
कास्टः जोना हिल, चैनिंग टेटम, डेव फ्रेंको, आइस क्यूब
स्टारः ढाई, 2.5
फिल लॉर्ड और क्रिस मिलर के निर्देशन में बनी '21 जम्प स्ट्रीट को लेकर दुविधा ये हो सकती है कि इसे कैसी फिल्म माना जाए। यह एक एडल्ट लेंग्वेज वाली फिल्म भी है जिसमें मां की गालियों और यौन अंगों से जुड़ी लंबी शब्दावली है। यह एक मस्ती भरी गंदी (मजाकिया लहजे में) कॉमेडी है जिसकी तासीर को सादगी भरा रखा गया है। इसमें अब तक आ चुकी हॉलीवुड कॉमेडी फिल्मों के जितने जाहिर स्टीरियोटाइप हो सकते हैं... हैं, उतनी ही ताजगी भी है। हो सकता है एक सीन में एक यार कहकहा लगाकर हंस पड़े तो पास बैठा दोस्त चुप ही रहे। पर ठीक है, बुरी नहीं है।

शुरू होते ही विचित्र लुक वाले मॉर्टन (जोना हिल) के दर्शन होते हैं। हाई स्कूल के बाकी बच्चों के बीच अपने सुनहरे बालों और ब्रेसिल्स वाले दांतों में वह अलग ही दिखता है। वह अपनी एक सुंदर क्लासमेट को प्रॉम नाइट में ले जाने के लिए पूछ रहा है, पर हमेशा की तरह घिग्गी बंध जाती है और अटक जाता है। उसे देख कुछ दूर खड़ा उतना ही विचित्र जेंको (चैनिंग टेटम) जोर जोर से हंस पड़ता है। दोनों ही साधारण छात्र हैं। मॉर्टन पढ़ने में अच्छा है पर कूल नहीं दिखता। जेंको कूल दिखता है, पर पढ़ने में जीरो है। खैर, सात साल कहानी आगे बढ़ती है। अब ये नजर आते हैं मेट्रोपॉलिटन पुलिस एकेडमी में। नए रंग-रूप में दोनों एक-दूजे को देख चौंक जाते हैं। ग्रेजुएशन की क्लास 123 में दोनों साथ हैं। दोस्ती हो जाती है। मॉर्टन जेंको की मदद मैथ्स और दूसरे लिखित कोर्स में करता है, वहीं जेंको उसे फिजिकली मजबूत बनाता है।
तो पासआउट होने के बाद दोनों की पहली तैनाती साइकिलों पर पार्क पेट्रोलिंग में होती हैं। इस दौरान ये एक ड्रग डीलर (डिरे लुइस) को पकड़ लेते हैं पर उसे मिरांडा राइट्स पढ़कर सुनाना भूल जाते हैं। मिरांडा राइट्स दरअसल वह नियम होते हैं जो गिरफ्तारी के दौरान हथकड़ी पहनाते वक्त आरोपी को सुनाने होते हैं (कि, तुम्हें चुप रहने का अधिकार है। जो भी तुम कहोगे वो तुम्हारे पक्ष में और तुम्हारे खिलाफ जा सकता है। तुम्हें एक वकील रखने का भी अधिकार है, अगर खुद नहीं अफॉर्ड कर सकते तो स्टेट तुम्हें मुहैया करवाएगा।)

इस गलती के लिए उन्हें 21 जम्प स्ट्रीट नाम की दूसरी गुप्त डिवीजन में भेज दिया जाता है। किसी चर्च जैसी लगने वाली इस जगह 21 जम्प स्ट्रीट में इन्हें यीशू की मूर्ति के नीचे किसी फादर की जगह खड़ा मिलता है कैप्टन डिकसन (आइस क्यूब) जो मुंह खोलता है और थोक के भाव मां-बहन और जननांगों से जुड़ी गालियां निकालता है। ये डिविजन हाई स्कूलों में अपने गुप्त अफसर भेजती है और ड्रग्स और दूसरे अपराधों का भंडा फोड़ करती है। इन्हें भी एक मिशन के लिए इन्हीं की हाई स्कूल में भेजा जाता है। जब ये जाते हैं तो देखते हैं कि कैंपस में बहुत कुछ बदल गया है।

फॉक्स नेटवर्क पर 1987 से शुरू हुई टीवी सीरिज '21 जम्प स्ट्रीट अमेरिका में टीनएजर्स के बीच बड़ी लोकप्रिय हुई थी। उतने ही सुपरहिट हुए थे उसमें काम करने वाले यंग जॉनी डेप। उस टीवी सीरिज के मुकाबले यह फिल्म ज्यादा मजाकिया है। सीरिज से दो-तीन नामी एक्टर्स कुछ पलों के लिए फिल्म में अवतरित होते हैं। एक बड़ा एक्टर सरप्राइज है। फिल्म का सह लेखन किया है इसमें अभिनय करने वाले जोना हिल ने। अभिनय में वह और टेटम मुझे एक्साइटिंग तो नहीं लगे पर नए लगे। हंसाते हैं। गालियां बकने वाले कैप्टन डिकसन के रोल में आइस क्यूब शुरू में ओवर एक्टिंग करते लगते हैं, बाद में दर्शकों को आदत हो जाती है। कुछ प्रभावी हैं एनवायर्नमेंट के लंबे लेक्चर देने और स्कूल में ड्रग बांटने वाले एरिक के रोल में डेव फ्रेंको की।
*** *** *** ***
गजेंद्र सिंह भाटी